Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

Nepal Mein Muslim Abadi Kitni Hai - नेपाल में कितने मुस्लिम रहते है

हमारे पड़ोसी देश नेपाल में पिछले दशक में हिंदुओं और बौद्धों की जनसंख्या थोड़ी सी घटी है लेकिन नेपाल में मुसलमानों और ईसाइय लोगो की जनसंख्या थोड़ी सी बढ़ी है नेपाल में आखरी बार 2021 में जनगणना की गई थी और इस जनगणना की रिपोर्ट में Nepal Me Muslim Jansankhya Kitni Hai? और बाकि धर्मों के कितने लोग नेपाल में रहते है चलिए आजके इस आर्टिकल में जानते है


शायद आपको इसके बारे में पता नहीं होगा की नेपाल 2008 से पहले हिंदू राष्ट्र था फिर नेपाल में राजशाही को ख़त्म करके लोकतंत्र के बहाल होने के बाद इसे सेकुलर देश घोषित कर दिया था नेपाल देश में मुसलमानों की ज्यादातर आवादी तराई इलाके में रहती है और नेपाल का ये इलाका भारत से सटा हुआ है।


नेपाल का क्षेत्रफल 147,181 km² है और दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एवरेस्ट और मध्य हिमालय पर्वत भी नेपाल देश में है और नेपाल देश की कुल आबादी का लगभग 34.8%  लोगों की उम्र 15 वर्ष से कम है नेपाल में 7 राज्यों और 77 जिलों है नेपाल देश में कुल 124 बोलियां बोली जाती हैं।


नेपाल की आबादी कितनी है?

नेपाल की कुल आबादी 3.05 करोड़ है वैसे नेपाल की जनसँख्या कितनी है या फिर नेपाल में मुस्लिम आबादी कितनी है या नेपाल में बौद्ध जनसँख्या कितनी है इसपर हमने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो उपलोड क्या है जिसका लिंक हम आपको निचे दे रहे है लिंक पर क्लिक करके आप इस वीडियो को देख सकते है।


नेपाल में मुस्लिम आबादी कितनी है?

बात करे की नेपाल में मुस्लिम जनसँख्या कितनी है तो आपको बता दे की 2021 की जनगणना के हिसाब से नेपाल में 14,83,160 लोग इस्लाम धर्म को फॉलो करते हैं और ये नेपाल की कुल जनसंख्या का 5.09 प्रतिशत हैं आपको बता दें की नेपाल में इस्लाम तीसरा सबसे अधिक माने जाने वाला धर्म है।


बता दें की 2021 की जनगणना रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दशक में हिन्दू और बौद्धों धर्म को फॉलो करने वाले लोगो की जनसंख्या मामूली रूप से कम हुई है जबकि इस्लाम और ईसाई धर्म को फॉलो करने वाले लोगो की जनसंख्या मामूली रूप से बढ़ गयी है।


नेपाल में हिन्दू आबादी कितनी है?

बात करें की नेपाल में हिन्दू जनसँख्या कितनी है तो आपको बता दे की 2021 की जनगणना के हिसाब से नेपाल में 2,36,77,744 लोग हिंदू धर्म को फॉलो करते हैं 81.19 प्रतिशत है और हिन्दू धर्म नेपाल का सबसे बड़ा धर्म है।


नेपाल में बौद्ध आबादी कितनी है?

बात करें की नेपाल में बौद्ध लोगो की जनसँख्या कितनी है तो आपको बता दे की 2021 की जनगणना के हिसाब से नेपाल में बौद्ध धर्म को फॉलो करने वालो की जनसँख्या 23,94,549 हैं और ये नेपाल की कुल आबादी का 8.2 प्रतिशत है और बौद्ध धर्म नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है।


नेपाल में लड़की और लड़को की जनसंख्या कितनी है?

देखिये नेपाल की कुल आबादी में पुरुषों की जनसंख्या14.8 मिलियन है जो कुल आबादी का 48.98% है और वही महिलाओं का हिस्सा 51.02 फीसदी का है पिछली जनगणना में महिलाओं की संख्या 1,49,11,027 दर्ज की गई थी वाली नेपाल देश में जेंडर अल्पसंख्यकों यानी एलजीबीटीक्यू की संख्या लगभग 0.01 फीसदी है।


अंतिम शब्द - तो दोस्तों में उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Nepal Mein Muslim Abadi Kitni Hai - नेपाल में कितने मुस्लिम रहते है पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूंछ सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code