Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

Dudh Ka Rang Safed Kyon Hota Hai | Why Milk Is White

आपने देखा होगा की गाय और भैंस घास या दूसरी हरी चीजें खाती हैं लेकिन कभी आपने गौर किया है की हरी चीजें खाने के बाद भी गाय और भैंस के दूघ का रंग सफेद होता है लेकिन आखिर ऐसे क्यों होता है क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं अगर नहीं तो चलिए आजके इस आर्टिकल में हम आपको इसके पीछे का कारण बताते हैं।


और हाँ सिर्फ गाये भैंस नहीं बल्कि इस धरती पर पाए जाने वाले लगभग सभी जीवों के दूध का रंग सफेद ही होता है जो किसी शिशु को जन्म दे सकती हैं और हम इंसान भी इन्हीं जीवों में से एक है लेकिन क्या आपने कभी जानने की कोशिश की कि शरीर के अंदर मौजूद कौन से ऐसे केमिकल होते हैं जिनकी वजह से दूध सफेद होता है।


हमने अपने यूट्यूब चैनल पर इसपर एक वीडियो अपलोड किया है जिसमें हमने आपको बिस्तार से सब कुछ समझाया है अगर आप वीडियो देखना चाहते हो तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वीडियो देख सकते हो।



दूध का रंग सफेद क्यों होता है?

देखिए वैसे तो दूध के सफेद दिखने की कई सारी वजह होती है लेकिन इन सब में जो सबसे अहम हो वो है दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन जिसका नाम कैसीन है क्युकी दूध के सफेद दिखने के पीछे कैसीन प्रोटीन सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है और हाँ दूध में जितना ज्यादा फैट होगा दूध उतना ही ज्यादा सफेद होगा।


कैसिन प्रोटीन दूध में मौजूद कैल्शियम और फॉस्फेट के साथ मिलकर छोटे छोटे कण बनाता है और इन कण को मिसेल नाम दिया गया है जब मिसेल के छोटे छोटे कण पर प्रकाश पड़ता है तो प्रकाश अपवर्तित होकर बिखर जाता है और इसी के कारण से दूध सफेद रंग का दिखाई देता है।


गाय का दूध हल्का पीला रंग का क्यों होता है?

देखिए भैंस का दूध सफ़ेद रंग का होता है लेकिन अपने देखा की गाय के दूध का रंग हल्का पीला होता है असल में इसकी वजह है गाय के दूध का हल्का पतला होना क्युकी गाय का दूध काफी हल्का होता है ऐसे में गाय के दूध में फैट और कैसीन दोनों की मात्रा कम हो जाती हैं जिस वजह से गाय का दूध हल्का पीला दीखता है।


कौन सा दूध पीने से दिमाग तेज होता है?

गाय का दूध पिने से शरीर तो ताकतवर होता ही है साथ ही दिमाग भी तेज होता है।


दूध का असली रंग क्या है?

दूध का रंग प्राकृतिक रूप से सफेद होता है।


गुलाबी दूध किसका होता है?

दुनिया का इकलौता जानवर दरियाई घोड़ा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code