Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

टार्सियर एक अनोखा और छोटा बंदर | Intresting Facts About Tarsier Animal

Facts About Tarsier Animal - स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आजके इस आर्टिकल में हम बात करेंगे टार्सियर जीव के बारे में टार्सियर एक छोटा जानवर है बन्दर के जैसा दिखने वाला ये जानवर दक्षिण पूर्व एशिया का पाया जाता है टार्सियर जानवर की लगभग 18 विभिन्न प्रजातियाँ पाई जाती हैं इस जानवर की आंखें इसके मस्तिष्क के जितनी बड़ी होती हैं।


बड़ी आँखें होने की वजह से टार्सियर जानवर अंधेरे में भी छोटे मोटे कीड़ों मकोड़ो को आसानी से देख कर उनका शिकार कर लेता है Tarsier Animal अपने सिर को लगभग 180 डिग्री तक घुमा सकता है वैसे में आपको बता दूँ की दुर्भाग्य से टार्सियर जानवर की कई सारी प्रजातियों को निवास स्थान के नुकसान और शिकार से खतरा है।


और कई को प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) द्वारा लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है इन आकर्षक जीवों और उनके अनूठे आवासों की सुरक्षा के लिए संरक्षण के प्रयास चल रहे हैं ये जानवर दक्षिणपूर्वी एशिया के द्वीपों में पाया जाता हैं जिनमें फिलिपीन्स, मलेशिया, इण्डोनेशिया और ब्रूनेई शामिल हैं।


Interesting facts about tarsier animal - 

टार्सियर के पास अद्वितीय वोकलिज़ेशन हैं जो संचार के लिए उपयोग किए जाते हैं जिसमें एक उच्च-पिच भेदी कॉल शामिल है इसे आप लगभग 400 मीटर दूर तक से आसानी से सुन सकते है।


टार्सियर जानवर अपने सिर को लगभग 180 डिग्री तक आसानी से घुमा सकते है इसका इस्तेमाल ये जानवर शिकार का पता लगाने और शिकारियों से बचने के लिए करता है।


उनके प्रत्येक पैर पर एक संवारने वाला पंजा होता है जिसका इस्तेमाल ये उनके फर को तैयार करने और परजीवियों को दूर करने के लिए किया जाता है।


टार्सियर बन्दर के जैसा दिखने वाला एक छोटा जानव हैं जो दक्षिण की पूर्व एशिया विशेष रूप से फिलिपीन्स, मलेशिया, इण्डोनेशिया और ब्रूनेई के मूल निवासी हैं।


टार्सियर एक निशाचर जानवर हैं इनके पास बड़ी बड़ी आंखें होती हैं जो इन्हें कम रोशनी की स्थिति में भी आसानी से देखने के लिए काफी मदद करती हैं।


टार्सियर जानवर मांसाहारी होते हैं जो की छोटे कीड़े जैसे की मकड़ियों और छोटे कशेरुकी जीवों जैसे छिपकलियों और छोटे पक्षियों को अपना शिकार बनाते हैं।


टार्सियर एक छोटा जानवर होते हैं जिनका वजन लगभग 100 से 150 ग्राम तक होता है और वही इनके शरीर की लंबाई लगभग 10 से 16 सेंटीमीटर तक होती है।


टार्सियर के लंबे और पतले पैर होते हैं जिनमे लम्बी उँगलियाँ होती है जो इन्हें एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।


किसी भी स्तनपायी के शरीर के आकार के सापेक्ष टार्सियर की आंखें सबसे बड़ी होती हैं इस जानवर की एक आंख उसके दिमाग से भी ज्यादा बड़ी होती है।


टार्सियर जानवर दिन में पेड़ों पर सोते हैं और रात को अँधेरा होने पर ज़मीन पर भोजन की तलाश करते हैं ये कीड़े, मकड़ियों, छिपकलियों और छोटे पक्षियों को खाते हैं।


पालतू व्यापार के लिए निवास स्थान के नुकसान और शिकार के कारण टार्सियर को खतरे या खतरे में माना जाता है इस लिए आप इस जानवर को पालतू नहीं बना सकते।


छह महीने की गर्भधारण अवधि के बाद टार्सियर्स एक समय में केवल एक ही बच्चे को जन्म देती हैं और इनका बच्चा पैदा होने के एक घंटे के भीतर पेड़ों को पकड़ सकते हैं।


आपको ये बात जानकर हैरानी होगी की अब दुनिया भर में 5,000 से 10,000 के बीच टार्सियर ही जिन्दा बचे हैं इनकी संख्या तेजी से घट रही है।


क्या टार्सियर एक बन्दर है देखिए टार्सियर लेमर्स और बंदरों के बीच के मध्यवर्ती आकार के होते हैं।


अंतिम शब्द - तो दोस्तों में उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी टारसियर एक अनोखा और छोटा बंदर | Intresting Facts About Tarsier Animal पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूंछ सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code