Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

दुनिया का सबसे छोटा बंदर | World's Smallest Monkey | Facts About Pygmy Marmoset In Hindi

Facts About Pygmy Marmoset In Hindi - आपने बन्दर को कई बार देखा होगा जिसमे कुछ बन्दर छोटे होंगे तो वही कुछ बड़े लेकिन क्या आपको पता है दुनिया का सबसे छोटा बंदर कौनसा है? नहीं पता तो चलिए आज हम आपको बताते है सबसे छोटे बन्दर (World Smallest Monkey) के बारे में ये बन्दर इतना छोटा है की आपके हाथ की ऊँगली पर  सकता है.

दुनिया से सबसे छोटे बन्दर का नाम है पिग्मी मार्मोसेट (Pygmy Marmosets) और ये बन्दर दक्षिण अमेरिका के अमेजन जंगलों पाए जाते है इसका वजन मात्र 100 ग्राम होता है ये 5-6 इंच लम्बे होते है इसको फिंगर मंकी के नाम से भी जाना जाता है इस बंदर को देखने के बाद आपको यकीन नहीं होगा की कोई बंदर इतना छोटा कैसे हो सकता है.

Pygmy Marmoset Monkey का जीवनकाल 15 से 20 साल का होता है ये बंदर छोटे छोटे कीड़ों मकोड़ो को खाते है इसके साथ ये पेड़ों से निकलने वाले गोंद को भी चाटते और फल भी खाते है पिग्मी मार्मोसेट बंदर अपना ज्यादातर समय पेड़ो के ऊपर ही बिताते है ये छोटा सा बन्दर एक पेड़ से दूसरे पेड़ पे छलांग भी लगा सकते है.

पिग्मी मार्मोसेट बंदर अपने सिर को 180 डिग्री तक घुमा सकता है जिस कारण यह खुद पर हमला करने वाले दूसरे जानवरों को आसानी से देख लेता है Pygmy Marmoset Monkey अपनी लंबी पूछ का इस्तेमाल दो पेड़ों के बीच कूदने और संतुलन बनाने के लिए करता है.

इस छोटे बन्दर को जंगल में देखना काफी मुश्किल होता है क्युकी आज के समय में इसकी प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर आ चुकी है वैसे बहुत से लोग इसको पलना भी पसंद करते है और इसके लिए ये लोग बड़ी से बड़ी कीमत चुकाने को तैयार होते है ये कई बार गुस्से में आकर काट भी लेते है.

Pygmy Marmoset Monkey Fcats In HIndi
दुनिया के सबसे छोटे बंदर यानि की पिग्मी मार्मोसेट बंदर फैक्ट्स पर हमने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो भी अपलोड किया है जिसे आप हमारे यूट्यूब चैनल rashid saifi youtube channel पर जा कर देख सकते हो या फिर निचे हम वीडियो का लिंक भी दे रहे है.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code