Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

सउदी अरब में हिन्दू जनसंख्या कितनी है? Saudi arabia ki population kitni hai

Saudi arabia me hindu population kitni hai - स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर वैसे ये बात तो हम सब जानते है की सउदी आराम एक इस्लामिक देश है और यहाँ सबसे ज्यादा आबादी मुस्लिम लोगो की है वही इस्लाम धर्म में जिस स्थान को सबसे पवित्र माना जाता है वो है मक्का जो सउदी अरब में मौजूद है हर साल भारत से लाखो लोग सउदी काम करने के लिए जाते है।


सउदी अरब देश की राजधानी रियाद है हम आपको बता दें की रियाद सउदी का सबसे बड़ा शहर भी है  यहाँ रहने वाले ज्यादातर लोग हिन्दू इस्लाम धर्म रियाद की जनसँख्या लगभग 78 लाख है लेकिन इस पोस्ट में हम जानेंगे की Saudi Arab Men Hindu Jansnkhya Kitni Hai? 


साथ ही ये भी जानेंगे की सऊदी अरब में मुस्लिम जनसँख्या कितनी है? और सऊदी अरब में ईसाई जनसंख्या कितनी है? और सऊदी अरब की कुल आबादी कितनी है सऊदी आबादी द्वारा बोली जाने वाली प्राथमिक क्षेत्रीय बोलियों में नज्दी अरबी, हेजाज़ी अरबी के साथ खाड़ी अरबी और फ़ैफ़ी शामिल हैं।


सऊदी अरब देश का कुल क्षेत्रफल लगभग 2,150,000 km2 (830,000 वर्ग मील) है ये एक भूमि क्षेत्र के साथ सऊदी अरब भौगोलिक दृष्टि से एशिया का पांचवां सबसे बड़ा राज्य है और अरब देशो में अल्जीरिया के बाद दूसरा सबसे बड़ा राज्य है।


सउदी अरब में हिन्दू जनसंख्या कितनी है?

देखिये एक रिपोर्ट के हिसाब से वर्तमान में सउदी अरब की जनसंख्या लगभग 38,051,027 है जिसमें से वर्तमान में सउदी में पुरुष जनसंख्या लगभग 21,011,017 है जो यहाँ की कुल जनसंख्या का 55.2% है वही वर्तमान में सउदी में महिला जनसंख्या 17,040,014 है जो यहाँ की कुल जनसँख्या का 44.8% है।


सऊदी अरब में लगभग 85% नागरिक सुन्नी मुसलमान है वही लगभग 15% शिया मुस्लिम हैं आपको जानकर हैरानी होगी की सऊदी अरब में लगभग 30% से अधिक आबादी विदेशी लोगो की है।


सऊदी अरब में कितने हिंदू लोग रहते है इसके बारे में बात करें तो सऊदी में हिन्दू लोगो की जनसँख्या लगभग 451347 हैं जो सऊदी की कुल जनसँख्या का 1.3 % है।


सऊदी अरब में कितने ईसाई लोग रहते है इसके बारे में बात करें तो सऊदी में ईसाई लोगो की जनसँख्या लगभग 30 लाख हैं जो सऊदी अरब की कुल जनसँख्या का 0.5 % है।


सऊदी अरब में हिंदुओं के लिए कौनसे कानून है?

कुछ दिन पहले तक सऊदी आराम में कोई मंदिर नहीं था ऐसे में हिन्दू लोग यहाँ अपने घर में पूजा पाठ कर सकते थे लेकिन अभी अबू धाबी में एक मंदिर बनाया गया है यहाँ जाकर हिन्दू लोग पूजा कर सकते है।

सऊदी में ग़ैर मुस्लिम मक्का और मदीना नहीं जा सकते है इन दो जगहों पर सिर्फ इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग ही जा सकते है और शायद इससे भी किसी भी हिन्दू को कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

सऊदी अरब में आधिकारिक तौर पर ईद के त्यौहार के अलाबा कोई और त्यौहार नहीं मनाया जाता लेकिन अगर हिन्दू है तो आप अपने घर में कोई भी त्यौहार मना सकते हैं।

सऊदी में सभी महिलाओं को अबाया यानि की बुर्खा पहनना होता है लेकिन अबाया काले रंग का हो ये ज़रूरी नहीं है आप किसी भी रंग का पहन सकते हो।


saudi arabia population by religion

सऊदी अरब में किस धर्म के कितने लोग रहते है इसपर हमने अपने यूट्यूब चैनल पर हमने एक वीडियो भी बनाया है जिसे हमने अपने यूट्यूब चैनल पर उपलोड किया है जिसे अगर आप देखना चाहते हो तो तो निचे दिए गए वीडियो के लिंक पर क्लिक करके देख सकते हो।



Interesting facts about saudi arabia -

  • सऊदी में बलात्कार, सशस्त्र डकैती, नशीली दवाओं का उपयोग, इस्लाम का अपमान, शाही परिवार का अपमान और जादू टोना जैसे अपराध करने पर मौत की सजा दी जाती है।
  • सऊदी अरब में ही इस्लाम का जन्म हुआ था और इस्लाम धर्म में सबसे पवित्र स्थान मक्का और मदीना को मन जाता है जो की सऊदी आराम में मौजूद है।
  • सऊदी अरब में स्थित अबू धाबी में अल वाकबा नाम की जगह पर एक हिन्दू मंदिर का निर्माण कार्य 2019 में शुरू क्या गया था जो अब पूरा हो चूका है।
  • यहाँ पर तेल की खोज सबसे पहले 1938 में यहीं हुई थी जिसके बाद सऊदी अरब के लिए सब कुछ बदल दिया।
  • रियाद शहर सउदी अरब की राजधानी है और इसके साथ ही रियाद शहर सऊदी का सबसे बड़ा शहर भी है।
  • सऊदी में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत जेद्दा टॉवर बन रही है जिसकी ऊंचाई 1 किलोमीटर होगी।
  • दुनिया का सबसे बड़ा ऊंट बाजार रियाद में है यहाँ पर हर दिन लगभग 100 ऊंट ख़रीदे बेचे जाते हैं।
  • आपको ये बता नहीं होगा की सऊदी अरब को सबसे पहले हिजाज और नजद नाम से जाना जाता था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code