Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

टिटनेस बीमारी कैसे होती है - Tetanus Disease, Tetanus Symptoms, Tetanus Injection

Tetanus Symptoms: टिटनेस एक लाइलाज बीमारी है जो क्लोस्ट्रीडियम टेटानी नाम के बैक्टीरिया के कारण होती है ये बैक्टीरिया लगभग हर जगह मिट्टी में पाया जाता है खास करके जंग लगी चीजों पे जब कभी आपको चोट लगती है तब ये बैक्टीरिया उस घाव के से आपके शरीर में चला जाता है और धीरे धीरे अपनी संख्या को बढ़ने लगता है और ये आपके शरीर में एक टॉक्सिन रिलीज करता है जो ये टॉक्सिन शरीर के तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है।


जिससे आपके शरीर की मांसपेशियां सिकुड़ना शुरू हो जाती है जिससे आपके शरीर के हर हिस्से में तेज़ दर्द होता है और आखिर में साँस न लेने की वजह से आपकी मौत हो जाती है वैसे तो 99% केस कुत्ते के काटने की वजह से होते है लेकिन कुछ और भी जानवर है जिनसे टिटनस हो सकता गई जैसे की घोड़ा, गिनी पिग, बंदर, भेड़, चूहा, बकरी और मानव आदि से भी टिटनस हो सकता है।


जब कभी भी आपको चोट लग जाये या फिर किसी लोहे से कट लग जाये तो सबसे पहले आप टिटनेस (Tetanus  Vaccine) का  इंजेक्शन जरूर लगवा ले इंजेक्शन लगवा लेने से आपको टिटनस नहीं होगा लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर ये टिटनेस (Tetanus Disease) क्या बीमारी है और यह किस तरह से फैलती है शायद आपको इसके बारे में पता नहीं होगा चाहिए आज हम आपको बताते है।


टिटनस बीमारी क्या है और कैसे होती है?

टिटनेस एक जानलेवा बीमारी है जो क्लोस्ट्रीडियम टेटानी नाम के बैक्टीरिया के कारण होती है इसके ऊपर हमने एक वीडियो बनाया है जिसे हमने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है इस वीडियो में अपने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है आप इस वीडियो को हमारे चैनल Rashid Saifi पर जा कर देख सकते हो निचे हम वीडियो का लिंक भी दे रहे है।



कैसे पता लगाए की टिटनेस हो गया है?

देखिये सबसे पहले ये जानते है की ये कैसे पता चलेगा की आपको टिटनस हुआ है या नहीं टिटनस बीमारी के लक्षण क्या है? Tetanus Symptoms इसकी बात करें तो सबसे पहले इस बीमारी में गले में दर्द होता है खाना निगलने में दिक्कत होती है फिर मांसपेशियां जकड़ने लगती हैं खास करके गर्दन और उसके आसपास की मांसपेशियां ज्यादा सिकुड़ती है जिससे जबड़े के आसपास खिंचाव पैदा होता है।


जिससे सांस लेने में तकलीफ़ होती जिसके बाद मरीज का जॉ लॉक हो जाता है और इसके बाद मरीज साँस नहीं ले पता है जब कभी भी आपको ऐसी कोई दिक्कत हो जैसे की चेहरे की मांसपेशियों में ऐंठन उच्च रक्तचाप जैसी दिक्कत हो तो आपको तुरतं डॉक्टर को दिखाना चाहिए।


टिटनस कैसे फैलता है?

टिटनेस क्या होता है? या टिटनस कैसे होता है? देखिये टिटनस एक Bacteria Disease है जो क्लोस्ट्रीडियम टेटानी नाम के बैक्टीरिया के कारण होता है और यह बैक्टीरिया जमीन में या फिर लोहे, पत्थर, जानवरों के गोबर, दूषि मिट्टी, जंग लगी चीजों आदि पे रहता है जब कब्बी भी आपको चोट लग जाती है या फिर आपके शरीर में कोई लोहे से कोई कट लग जाता है तब ऐसे में ये बैक्टीरिया उस घाव के जरिए आपके शरीर में चला जाता है।


ये बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करने के बाद अपनी संख्या को तेजी से बढ़ाने लगता है और आपके शरीर में एक टॉक्सिन रिलीज करता है ये आपके Nervous System को बुरी तरह से प्रभावित करता है मरीज के शरीर में मांसपेशियों में ऐंठन के साथ तेज दर्द होता है और जॉ लॉक हो जाता है इसलिए चोट लगने पर टिटनस का  इंजेक्शन (Tetanus  Vaccine) जरूर लगवा लें।


टिटनेस किसके कारण होता है?

टिटनस एक Bacteria Disease है जो क्लोस्ट्रीडियम टेटानी नाम के बैक्टीरिया के कारण होता है।


टिटनेस का इंजेक्शन कितने टाइम में लगाना चाहिए ?

चोट लगने के 24 घंटे के भीतर टिटनेस का इंजेक्शन जरूर लगवा लेना चाहिए।


टिटनेस का इंजेक्शन कितने रुपए का होता है?

टिटनेस का इंजेक्शन 6 रुपए  से 15 रुपये तक मिलता हैं।


क्या टेटनस बीमारी ठीक हो सकती है?

नहीं क्युकी टिटनेस बीमारी का अभी तक का कोई इलाज नहीं है।


टिटनेस का वैज्ञानिक नाम क्या है?

टेटनस क्लोस्ट्रीडियम टेटानी।


टिटनेस के इंजेक्शन का क्या नाम है?

टेटनस टोक्सोइड टीएफ इन्जेक्शन या TT Injection


टिटनेस बीमारी को हिंदी में क्या कहते है?

टिटनेस को हिंदी में धनुस्तम्भ कहा जाता है।


टिटनेस बीमारी का दूसरा नाम क्या है?

टिटनस को "लॉकजॉ" भी कहते है।


अंतिम शब्द - उम्मीद है दोस्तों की अब आप समझ गए होंगे की tetanus bimari kya hai? या फिर tetanus bimari kaise hoti hai यदि अभी भी आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code