Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

सांप और नेवला एक दूसरे के दुश्मन क्यों है? Why snake and mongoose are enemies

सांप और नेवले की कहानी तो हर किसी ने सुनी ही होगी नेवला सां को जहाँ भी देखता है उस पर हमला कर देता है आपने Sanp Aur Nevla Ki Fight के कई सरे वीडियो भी देखे होंगे जिसके बाद आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि आखिर इन दोनों के बीच दुश्मनी क्यों है सांप और नेवला दुश्मन क्यों होते है? ये दोनों एक दूसरे को देखते ही हमला क्यों कर देते हैं।


और सांप नेवले की लड़ाई में हमेशा नेवले की जीत क्यों होती है चलिए आज इन सब सवालो के जवाब हम आपको देते है देखिये सांप और नेवले की लड़ाई में हमेशा नेवला ही जीतेगा ऐसा नहीं होता बल्कि किंग कोबरा और ब्लैक मम्बा जैसे साप से अगर नेवले का सामना हो जाये तो ज्यादातर नेवले की हार होती है।


आज हम आपको बताएंगे कि नेवले और सांप में ज्यादा जहरीला कौन है? क्या आपने कभी सोचा है कि सांप और नेवले की दुश्मनी क्यों हैं? चलिए जानते है।


हर कोई ये जानना चाहता है की नेवला सांप को क्यों मर देता है देखिए सांप नेवले के बच्चो को खा जाता है इस लिए जब भी नेवला सांप को देखता है तो उसे लगता है की अगर इसको छोड़ दिए तो ये मेरे बच्चो को खा जायेगा बही सांप को नेवले में अपना भोजन दिखाई देते है इस लिए ये एक दूसरे को देखते ही हमला कर देते है।


नेवला सांप के जहर से कैसें बचता है?

देखिए सांप काफी ज्यादा फुर्तीला होता है लेकिन नेवला सांप से भी ज्यादा फुलतिला होता है और अगर सांप नेवले को फन मार भी देता है तो नेवले के शरीर में सांप के जहर का असर नहीं होता है क्युकी नेवले के शरीर में एसिट्लोक्लिन रिफ्लेक्स होता है।


एसिट्लोक्लिन रिफ्लेक्स होने की वजह से सांप के जहर में मौजूद न्यूरोटॉक्सिन से बच जाता है नेवले  के डीएनए में मौजूद अल्फा और बीटा ब्लॉकर्स उसे जहर के प्रभाव को कम कर देते हैं इसलिए वह अपने जबड़ों का इस्तेमाल करते हुए नेवला सांपों को मार देता है।

इसपर हमने डिटेल में एक वीडियो बनाई है जिसे हमने अपने यूट्यूब चैनल पर उपलोड क्या है ऊपर दिए गए लिंक पे क्लिक करें अगर वीडियो पसंद आये तो चैनल को सब्सक्राइब जरूर करना सांप और नेवला एक दूसरे के दुश्मन क्यों है? Why snake and mongoose are enemies

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code