Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

सांप के जहर की दवा कैसे बनाई जाती है | How is antivenom made?

How To Make Snake Antivenom - क्या आपको पता है पूरी दुनिया में 3500 से ज्यादा सांप की प्रजातियां मौजूद है इसमें से भारत में लगभग 270 सांप की प्रजातियां पायी जाती हैं और जिनमें से लगभग 50 प्रजातियों में ही जहरीले सांप होते हैं और इनमें से भी मात्र 15 सांप की ऐसी प्रजातियाँ है जो काफी ज्यादा ज़हरीली होती हैं और अगर ये सांप किसी इंसान को काट लें तो इससे उसकी मौत भी हो सकती है.


आपको ये जानकर काफी ज्यादा हैरानी होगी की हर साल भारत में लगभग 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत सांप के काटने की वजह से होती है और इसमें से ज्यादातर ऐसे लोग होते है जिन्हें समय पर इलाज नहीं मिल पता है क्युकी सांप के काटने के बाद एंटी वेनम इंजेक्शन लगवाने की बजाय आज भी ज्यादातर लोग झाड़ फूक में विश्वास करते हैं और खासतौर पे ऐसे लोग जो भारत के ग्रामीण इलाकों में रहते हैं.


लेकिन अब धिरे धीरे करके ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगो की सोच भी बदल रही है और लोग सांप के काटने के बाद हॉस्पिटल जा कर एंटी वेनम इंजेक्शन लगवा रहे हैं लेकिन अगर में आपको बोलू की एंटी वेनम इंजेक्शन भी सांप के जहर से बनाया जाता है तो शायद आपको इसपर यकीं नहीं होगा.


तो चलिए आजके इस पोस्ट में जानते है की सांप के काटने पर क्या करे? और सांप के काटने पर क्या नहीं करना चाहिए और इसके साथ ये भी जानेंगे की सांप के जहर को खत्म करने के लिए जो एंटी वेनम इंजेक्शन लगाया जाता है उस इंजेक्शन को सांप के जहर से कैसे बनाया जाता है.


सांप काट ले तो क्या नहीं करना चाहिए?

सबसे पहले आपको ये देखना है की जिस जगह पर सांप ने कटा है उस जगह पर अगर 2 दांत के निशान दिख रहे हैं तो समझ जाएं कि आपको एक जहरीले सांप ने काटा है लेकिन अगर काटी हुई जगह पर दांत के कई सारे निशान दिख रहे हैं तो समझ जाएं कि सांप जहरीला नहीं था लेकिन फिर भी आपको हॉस्पिटल जाना है।


सांप के काटने के बाद उसके जहर का आपकी बॉडी पर कितनी देर में असर होगा ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आपको किस सांप ने काटा है क्युकी कुछ सांप के काटने पर ब्लड पर असर होता है वही कुछ सांप के काटने पर नर्वस सिस्टम पर असर होता है।


वैसे ज्यादातर डेढ़ से दो घंटे में जहर पूरी बॉडी में फैल जाता है इसलिए इससे पहले ही आपको डॉक्टर के पास जाना जरूरी होता है और निचे बताई गई बातों का पालन करें

  • सबसे पहले मरीज को शांत रखने की कोशिश करें जिससे उसे शॉक लगने से बचाया जा सके।
  • घायल को जितना हो सके स्थिर रखें ज्यादा हिलने न दें इससे जहर बॉडी जल्दी नहीं फैलेगा।
  • जहां पर काटा हो उस हिस्से को हार्ट के लेवल से नीचे रखें।
  • काटने के 4 घंटे के अंदर ही एंटीवेनम का इंजेक्शन लगवा लें।
  • जहां काटा हो, उसे हल्के कपड़े से कवर कर लें।
  • टाइट कपड़े पहले है या गहने तो तुरंत उतार लें।


सांप के काटने पर क्या नहीं करना चाहिए?

देखिए अगर किसी को सांप काट ले तो आपको निचे उसे जितना जल्दी हो सके हॉस्पिटल लेकर जाये और एंटी वेनम इंजेक्शन लगवाए और निचे कुछ बातें बता रहे जो आपको नहीं करना चाहिए।

  • सांप के  काटने के बाद एल्कोहल चाय या कॉफी ना पीएं इससे जहर तेजी से फैल सकता है।
  • काटे हुए जगह पर जहर निकालने के लिए कोई कट भी ना लगाएं।
  • किसी तरह का ठंड़ा गर्म सिंकाई न करें और न ही कोई क्रीम लगाएं।
  • दर्द के लिए एस्पीरिन गोली ना खाये इससे ब्लीडिंग बढ़ सकती है।
  • जहर को चूसकर निकालने की कोशिश न बिलकुल ना करें।
  • काटे हुए जगह पर टाइट कपड़े को बिलकुल भी न बांधे।


एंटी वेनम इंजेक्शन कैसे बनाया जाता है?

वो कहावत तो अपने सुनी ही होगी की जहर को जहर मरता है ठीक वैसा ही यहाँ है सबसे पहले कुछ साँपों को पला जाता है फिर उनसे जहर निकला जाता है और इस जहर से एक इंजेक्शन बनाया जाता है और इस इंजेक्शन को जानवरों को लगाया जाता है और ये जानवर ज्यादातर घोडा होता है और धीरे धीरे करके इस इंजेक्शन की डोज़ को बढ़ाया जाता है.


क्युकी घोडा शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं और इनके शरीर में मौजूद एंटीबॉडी अन्य जानवरों की तुलना में काफी बेहतर होती है इस वजह से जब घोड़े के अंदर ये जहर डाला जाता है तो घोड़े के शरीर में मौजूद एंटीबॉडी एक्टिव हो जाते हैं और उस जहर से फाइट करने लगते हैं और यही वजह है की वैज्ञानको ने एंटी वेनम बनाने के लिए घोड़ों को चुना हैं.


अब इस प्रक्रिया के कुछदिनों के बाद उस घोड़े से थोड़ा सा खून निकाला जाता है और एक मशीन में ये खून डालकर उस खून से सीरम को अलग कर लिया जाता है और इसी सीरम की मदद से इंसानों के लिए एंटी वेनम इंजेक्शन को तैयार किया जाता है और सांप के काटने पर इंजेक्शन मरीज को लगाया जाता है.

FAQ

एंटी वेनम इंजेक्शन का क्या काम होता है?

यह दवाई शरीर में पहुंचते ही जहर से मुकाबला कर उसके प्रभाव को खत्म करने लगती है।


एंटी वेनम इंजेक्शन की कीमत कितनी होती है?

एक एंटी वेनम इंजेक्शन की कीमत लगभग 500 रुपये होती है।


सांप के जहर का असर कितने समय तक रहता है?

साँप के काटने के लगभग 3 से 4 घंटे बाद तक।


सांप के काटने की कौन सी दवा सबसे अच्छी है?

एंटीवेनम इंजेक्शन इसे आप पास के हॉस्पिटल में जाके लगवा सकते हो।


एंटीवेनम शरीर में कितने समय तक रहता है?

एंटी वेनम 2 सप्ताह या उससे अधिक समय तक प्रभावी हो सकता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code