Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

Top 20 WhatsApp Tricks and Tips in 2024

20 Hidden WhatsApp Tricks You Need to Try Right Now - स्वागत है आपका आजकल हर कोई व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करता है आप भी व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते होंगे आप भी अगर व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते हो तो आजके इस आर्टिकल में हम आपको व्हाट्सप्प की कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे मे बताने वाले है जो आपको पहले से पता नहीं होगी।


वैसे तो व्हाट्सप्प ऐप अपने यूसर के लिए जल्दी जल्दी कई सारे मजेदार फीचर लेकर आता रहता है जैसे की व्हाट्सप्प ग्रुप जिसमे 256 लोगो को जोड़ कर एक समूह बनाया जा सकता है और फिर उसमे ग्रुप में चैट कर सकते है लेकिन व्हाट्सप्प में कुछ ऐसे फीचर और ट्रिक्स भी है जिनके बारे में शायद आपको पता ही नहीं होगा और ये ट्रिक्स काफी मजेदार भी है।


तो दोस्तों निचे हम आपको 20 Hidden WhatsApp Tricks के बारे में बताने जा रहे है इन ट्रिक्स का आप इस्तेमाल कर सकते हैं इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आपको व्हाट्सप्प इस्तेमाल करने में और भी ज्यादा मजा आएगा।

20 secret WhatsApp tips and tricks

20 Secret WhatsApp tips and tricks you might not know about

1 - व्हाट्सप्प मैसेज खोलने से पहले Airplan मोड को लगा दे उसके बाद व्हाट्सप्प ओपन करके व्हाट्सप्प में आये मैसेज को पढ़े इससे मिसेज भेजने वाले को पता नहीं चलेगा की अपने उसका मैसेज देख लिए है।


2 - संदेश को टैप और होल्ड करके उनका ट्रैक रखने के लिए संदेशों को अपठित के रूप में चिह्नित करें, फिर "अपठित के रूप में चिह्नित करें" का चयन करें।


3 - व्हाट्सप्प ग्रुप के नाम पर टैप करके और "सूचनाएं म्यूट करें" का चयन करके उस व्हाट्सप्प ग्रुप में सूचनाएं आने पर बार बार नोटिफिकेशन नहीं आएगा वो ग्रुप म्यूट करें हो जायेगा।


4 - डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड करके या वेब संस्करण का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर WhatsApp का उपयोग करें।


5 - अपने आप को एक संदेश भेजकर व्हाट्सएप को रिमाइंडर ऐप के रूप में उपयोग करें इसके लिए आपको एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनाना होगा उसमे सिर्फ आप ही होंगे किसी और को मत जोड़ना।


6 - चैट में फ़ोन या वीडियो आइकन पर टैप करके ध्वनि और वीडियो कॉल करने के लिए WhatsApp का उपयोग करें.


7 - आसान पहुँच के लिए महत्वपूर्ण संदेशों को सहेजने के लिए "तारांकित संदेश" सुविधा का उपयोग करें।


8 - दस्तावेज़ की फ़ोटो लेकर और उसे स्वयं को भेजकर WhatsApp को दस्तावेज़ स्कैनर के रूप में उपयोग करें.


9 - अपनी चैट सूची के शीर्ष पर महत्वपूर्ण चैट रखने के लिए "पिन चैट" सुविधा का उपयोग करें।


10 - विभिन्न संपर्कों या समूहों के नाम पर टैप करके और "कस्टम नोटिफिकेशन" का चयन करके सूचनाओं को अनुकूलित करें।


11 - टेक्स्ट को बोल्ड के लिए पहले और बाद में, इटैलिक के लिए _ और स्ट्राइकथ्रू के लिए ~ जोड़कर बोल्ड, इटैलिक या स्ट्राइकथ्रू में संदेश भेजें।


12 - संदेश पर दाईं ओर स्वाइप करके और अपनी प्रतिक्रिया टाइप करके समूह चैट में किसी विशिष्ट संदेश का उत्तर दें।


13 - चैट में सभी के लिए एक संदेश हटाने के लिए "सभी के लिए हटाएं" सुविधा का उपयोग करें।


14 - किसी संदेश पर दाईं ओर स्वाइप करके तुरंत उत्तर देने के लिए "स्वाइप टू रिप्लाई" सुविधा का उपयोग करें।


15 - एक साथ कई संपर्कों को संदेश भेजने के लिए "प्रसारण" सुविधा का उपयोग करें।


16 - व्हाट्सएप पर किसी को आपसे संपर्क करने से रोकने के लिए "ब्लॉक" सुविधा का उपयोग करें।


17 - व्हाट्सएप को स्पैम या अपमानजनक संदेशों की रिपोर्ट करने के लिए "रिपोर्ट" सुविधा का उपयोग करें।


18 - व्हाट्सप्प ग्रुप के नाम, आइकन और विवरण को अनुकूलित करने के लिए "ग्रुप सेटिंग्स" सुविधा का उपयोग करें।


19 - अपने व्हाट्सएप खाते को अपने कंप्यूटर से एक्सेस करने के लिए "व्हाट्सएप वेब/डेस्कटॉप" सुविधा का उपयोग करें इसके लिए लैपटॉप में whatsapp web ओपन करें और अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प ओपन करके स्कैन करने इसके बाद आप लैपटॉप पर भी व्हाट्सप्प इस्तेमाल कर पाओगे।


20 - किसी चैट को बिना मिटाए अपनी चैट सूची से छिपाने के लिए "संग्रह चैट" सुविधा का उपयोग करें. इसके लिए आप किसी की भी व्हाट्सप्प चाट को Archive कर सकते हो जिससे वो चाट ऊपर नहीं दिखेगी।


अंतिम शब्द -

दोस्तों आपको 20 Useful Hidden Tips and Tricks of WhatsApp की पूरी जानकारी हमने दी है मै उम्मीद करता हूँ की आपको अब Whatsapp के सारे hidden feature और tricks का पता चल गया होगा जो आपको पहले से पता नहीं थे।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें यदि आपका कोई सवाल है आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुंछ सकते हो शुक्रिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code