Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

Facebook Group कैसे बनाते है 2024

हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर तो क्या आप भी एक Facebook ग्रुप बनाना चाहते हो तो आजके इस लेख मे हम बात करने बाले है की Facebook ग्रुप कैसे बनाए अगर आपको भी अपना खुद का एक Facebook Group बनाना है तो आप हमारे आपजे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ्न तो चलिये जानते है की facebook Group क्या है और इसे कैसे बनाते है।


तो दोस्तो चलिये आपको फेसबुक ग्रुप बनाने से पहले इसके बारे में कुछ जरूरी जानकारी देते है सबसे पहले तो मे आपको ये बता दूँ की फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज ये दोनों अलग अलग होते है असल मे ज़्यादातर लोग ये सोचते है की ये दोनों एक ही है तो चलिये जानते है की फेसबुक ग्रुप और पेज मे क्या अंतर होता है।


Facebook Group - पहले बात करते है ग्रुप की तो फेसबुक ग्रुप जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि ये एक ग्रुप है और इस ग्रुप मे सभी ग्रुप मेंबर पोस्ट कर सकते हैं और हाँ एक दूसरे से बात भी कर सकते हैं लेकिन हाँ फेसबुक पेज को आप फैन पेज भी कह सकते हैं।


Facebook Page - चलिये अब बात करते है पेज की तो फेसबुक पेज किसी बड़े सेलिब्रिटी या किसी कंपनी या फिर आप अपना खुद का पेज भी बना सकते हो पेज मे सिर्फ एडमिन ही पोस्ट कर सकता है यानी कि पेज से जुड़े जितने भी मेंबर होते हैं वो सब आपस में बात नहीं कर सकते वो सिर्फ पेज के द्वारा अपलोड की गई सभी पोस्ट को देख सकते है लाइक शेयर और कमेंट भी कर सकते है।


Facebook Group

Facebook पर Id कैसे बनाए?

देखिये आपको पेज या ग्रुप बनाने के लिए सबसे पहले आपका Facebook पर अकाउंट होना चाहिए उसके बाद ही आप अपना ग्रुप या पेज बना सकते हो अगर आपको पता नही की Facebook पर अकाउंट कैसे बनाते है तो चलिये हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वला हूँ की फेसबुक Id कैसे बनाए तो चलिये जानते है।


Facebook पर अकाउंट बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है लगभग 2 मिनट में आप अपने मोबाइल से ही अपना facebook अकाउंट बना सकते हो कैसे बनाना है चलिये जानते है।


Step 1 - देखिये सबसे पहले आपको अपने मोबाइल मे किसी भी एक browser को ओपन करना है और उसके बाद आपको सर्च करना है facebook.com या अगर आप Android मोबाइल मे Id बनाना चाहते हो तो गूगल प्ले स्टोर से Facebook एप्प को इन्स्टाल कर लेना है।


Step 2 - जैसे ही आप वैबसाइट या एप्प को ओपेन करोगे आपके सामने Create New Account का ऑप्शन आएगा आपको उस पर क्लिक कर देना है अगर आपका पहले से अकाउंट बना हुआ है तो आप Gmail पासवर्ड डाल के लॉगिन कर सकते हो।


Step 3 - अब आपको एकाउंट बनाने के लिए आपसे आपकी डिटेल्स मांगी जाएगी जैसे आपका नाम मोबाइल नंबर Gender आदि।


  • पहले वाले बॉक्स में अपना First name डालें।
  • दूसरे वाले बॉक्स में अपना Last name डालें।
  • और तीसरे वाले बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डाल दे या फिर आप यहाँ इमेल id दाल दें।
  • चोथे वाले बॉक्स मे अपना Gender select डालें।
  • पंचवे बॉक्स मे अपना DOB यानि की आपकी जन्मतिथि डाल दें।
  • और छटे वाले बॉक्स मे Password डालें जो आप रखना चाहते हो वो पासवर्ड ऐसा डाले जो आपको याद रहे।
  • और फिर उसके बाद सबसे लास्ट मे Sign Up वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।


Step 4 - जैसे ही आप Sign up पर क्लिक करोगे उसके बाद आपके mobile number या फिर email id पर एक OTP जाएगा अब आपको वो OTP डाल कर Confirm वाले बटन पर क्लिक कर देना है।


तो दोस्त अब आपको Facebook अकाउंट बन चुका है अब आप अपनी प्रोफ़ाइल लगा ले और अपने दोस्तो को सर्च कर के उनको friend request भेज सकते हो अपनी photos को शेयर कर सकते हो videos भी शेयर कर सकते हो।


Facebook ग्रुप कैसे बनाए?

अगर आपने facebook अकाउंट बना लिए है तो चलिये अब बात करते है की Facebook Group Kaise Banaye फेसबुक ग्रुप बनाना बहुत ही आसान है लेकिन अगर आपको नहीं पता तो आज मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा की facebook ग्रुप कैसे बनाते है तो चलिए दोस्तों जानते है।


Step - 1 - इसके लिए सबसे पहले फेसबुक एप्प को ओपन करना है और राइट साइड में थ्री लाइंस पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे लेकिन आपको Groups पर क्लिक करना है।


Step - 2 - अब पके सामने आपने जितने भी ग्रुप ज्वाइन किए हैं वे सभी आ जाएंगे और आपको ऊपर राइट साइड में कोने में क्रिएट ग्रुप का ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको उस बटन पर क्लिक करना है।


Step - 3 - अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहाँ Name , privacy , invite friends, ये तीन ऑप्शन मिलेंगे आपको Name वाले ऑप्शन मे अपने ग्रुप का जो भी नाम आप रखना चाहते है वो डाल दें अब प्राइवेसी वाले ऑप्शन मे आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से आपको पहला वाला पब्लिक वाला ऑप्शन सिलैक्ट करें।


Step - 4 - इसके बाद क्रिएट ग्रुप वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है बस अब आपका Facebook ग्रुप बन कर तयारा है अब आपको अपने ग्रुप की प्रोफाइल और कवर फोटो लगा लेनी है और उसके बाद आप अपने दोस्तों को भी इनवाइट कर सकते हो।


Facebook पेज कैसे बनाए?

Facebook Page जिसको Fan Page भी कहा जाता है मे आपको बता दूँ की Facebook Page किसी भी विषय या व्यक्ति के नाम से बना सकते हो आप भी अपना Facebook Page बनाकर अपने विचार फोटो दिनचर्या या अन्य कुछ जरुरी जानकारी अपने पेज पर डाल सकते हो।


तो क्या आप भी अपना खुद का एक Facebook Page बनाना चाहते हो तो मे आपको बता दूँ की Facebook Par Page Kaise Banaye तो ये बेहद आसान है फेसबुक पर पेज बनाने के लिए बस आपको निचे मेरे द्वारा बताए गए  स्टेप्स को Follow करना है जिससे आप आसानी से पेज बना सकते हो तो चलिये जानते है।


  • सबसे पहले अपने facebook अकाउंट मे आपको लॉगिन करना होगा।
  • अब ऊपर दायी तरफ आपको Menu का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएगे जिसमे से आपको पेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको यहा एक ऑप्शन मिलेगा Create Page अब आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • अब एक अगला पेज खुल जाएगा उसमें आपको Get Start वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप आ[ने पेज का जो नाम रखना चाहते हो वो डाल कर Next वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • अब आपसे Facebook पुंचेगा की आप इस पेज पर क्या करोगे वो सिलैक्ट करने नैक्सट पर क्लिक करें।
  • अब पेज की Category Select करें उसके बाद Subcategory को Select करके Next पर क्लिक करें।
  • अब आपसे Profile Picture और Cover Photo add करें उसके बाद Next वाले Button पर क्लिक करें।


तो दोस्तो बस अब आपका Facebook पेज बन कर तयार हो चुका है अब आप जो भी इस पेज पर शेयर करना चाहते है वो आसानी से कर सकते है चाहे वो photos हो या videos अब आप अपने दोस्तो को भी invite कर सकते हो अपने facebook पेज से जुडने के लिए।


तो दोस्तो मे उम्मीद करता हूँ की अब आप समझ गए होगे की Facebook Id Kaise Banaye या Facebook Group Kaise Banaye या फिर Facebook Page Kaise Banaye यदि आपको कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स मे पुंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code