Ad Code

Trending

3/recent/ticker-posts

व्हाट्सप्प मे ग्रुप कैसे बनाए - Whatsapp Group Kaise Banaye

Whatsapp Group Kaise Banaye - हैलो दोस्तो हमने अपनी पिछली पोस्ट मे बताया था की Facebook Group Kaise Banaye और आपके इस पोस्ट मे हम आपको बताने वाले है की Whatsapp Group Kaise Banaye अगर आपको भी अपना खुद का एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनाना है लेकिन आपको पता नहीं कैसे बनाए तो चलिये हम आपको बताते है की व्हाट्सप्प ग्रुप कैसे बनाते है।


जैसा की हम सब जानते है की WhatsApp एक बहुत की पॉपुलर एप्प है और ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Messaging App है और हाँ आपको बता दूँ की WhatsApp ने काफी दिन पहले ही अपना Whatsapp Bussiness Version भी Launch कर दिया था लेकिन इसके बारे मे हम फिर कभी बात करेंगे आज Whatsapp Group के बारे मे बात करते है।


पहले तो हम व्हाट्सप्प पर एक ही मैसेज को एक साथ सभी लोगो को भेज सकते थे लेकिन कुछ दिन पहले व्हाट्सप्प ने एक अपडेट किया जिसके बाद से किसी भी मैसेज को आप बार 5 लोगो को ही भेज सकते हो उससे ज्यादा नहीं और कई मैसेज को तो आप सिर्फ एक ही इंसान को भेज सकते हो उससे ज्यादा नहीं।


लेकिन अगर आप चाहते हो की अभी भी आप एक ही मैसेज को बहुत सारे लोगो को भेज सको तो उसके लिए आपको Whatsapp Group Join करना होगा जिससे आप एक ही मैसेज को लगभग 256 लोगो को भेज सकते हो ऐसे ही अगर आप कई सारे Whatsapp Group को जॉइन कर लोगो तो आप सोच सकते हो की आप एक मैसेज, Photo, Video को कितने लोगो तक भेज सकते हो।

व्हात्सप्प ग्रुप कैसे बनाते है


WhatsApp Group Kaise Banaye

अगर आप अपना व्हाट्सप्प पर ग्रुप बनाना चाहते हो तो आप किसी भी Topic पर अपना ग्रुप बना सकते हो जैसे Business, Family Whatsapp Group या जो भी टॉपिक आप रखना चाहों उस टॉपिक पर आपका व्हाट्सप्प ग्रुप क्रिएट कर सकते हो और आप अपने ग्रुप मे 256 लोगो को Add कर सकते हो उससे ज्यादा Add नहीं कर सकते।


लेकिन अगर आपका कोई बड़ा Business है तो आप अपने Business के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप के साथ साथ एक Facebook Group और Facebook Page भी बना सकते हो क्यूंकि WhatsApp group मे आप सिर्फ 256 लोगो को जोड़ सकते हो जबली Facebook Group मे कोई भी Limit नहीं होती है इसमे आप कितने भी लोगो को Add कर सकते हो।

  

How To Create A Group In Whatsapp

तो चलिये जानते है की Whatsapp Group Kaise Create Karen लेकिन उससे पहले मे आपको एक बात बताना चाहता हूँ की व्हात्सप्प ग्रुप मे आप या फिर उस ग्रुप का कोई भी Member उस ग्रुप मे जुड़े सभी Member का व्हात्सप्प नंबर आसानी से देख सकता है।


अगर आप ये आब भी एक व्हाट्सप्प ग्रुप क्रिएट करना चाहते हो तो चलिये जानते है कैसे मे आपको Step By Step बताने वाला हूँ जिससे आप आसानी से आफ्ना व्हाट्सप्प ग्रुप बना सकते हो।


Step 1 - WhatsApp open करें और right side मे थ्री डॉट पर क्लिक कर दें।

Step 2 - अब यहाँ आपको कई ऑप्शन मिलेंगे लेकिन आपको पहले वाले ऑप्शन New Group पर क्लिक करना है।

Step 3 - यहाँ आपके मोबाइल मे जीतने भी contacts होगे वो दिखाई देंगे अब आप जीतने लोगो को भी अपने group में add करना चाहते हैं उन्हें select करें और right दिख रहे footer में arrow button पर click कर दें।

Step 4 - अब आपसे आपके ग्रुप का नाम पूछा जाएगा आप जो भी नाम आपने ग्रुप का रखना चाहते हो वो डाल दें।

Step 5 - उसके बाद साइड मे दिख रहे Camera icon पर click करके अपने मोबाइल की gallery मे जाकर अपने ग्रुप के लिए profile picture के लिए एक image को select करें आप पहले से भी कोई लोगो बना सकते हो अपने व्हाट्सप्प ग्रुप के लिए कोई एक इमेज सिलैक्ट करने के बाद उसको लगा दें।


लो अब आपका WhatsApp group बनकर ready है यदि आप अपने ग्रुप का नाम या फिर प्रोफ़ाइल को बदलना चाहते हो तो आपको ग्रुप Name पर क्लिक करना अब यहाँ से आप अपने ग्रुप का नाम और प्रोफ़ाइल आसानी से बादल सकते हो अगर आपको अपने ग्रुप मे किसी और को भी Group Admin बनाना है तो वो भी बना सकते हो।


Whatsapp Me Group Kaise Banaye 

ग्रुप कैसे बनाना है ये हम आपको ऊपर बता चुके है बताए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से आप अपना व्हाट्सप्प ग्रुप बना सकते हो अपनें अपने group में जीतने लोगो को add किया है यदि आप और लोगों को अपने ग्रुप मे add करना चाहते हैं तो simply आपको group detail section में जाना होगा बहा से add कर सकते हो।


यदि आप अपने ग्रुप मे किसी ऐसे व्यक्ति को add करना चाहते हो जिसका व्हाट्सप्प नंबर आपके पास नहीं है वो व्यक्ति आपका facebook फ्रेंड भी हो सकता है तो ऐसे मे आप उस व्यक्तों को अपने WhatsApp group का invitation link भेज सकते हो उस लिंक पर क्लिक करके वो व्यक्तों आपके व्हाट्सप्प ग्रुप मे जुड़ सकता है।


तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ में उम्मीद करता हूँ की आपको समझ आ गया होगा व्हाट्सप्प मे ग्रुप कैसे बनाए और आपने अपना खुद का वव्हाट्सप्प ग्रुप बना लिया होगा अगर आपको हमारा आज का ये आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसको अपने दोस्तो मे शेयर जरूर करें यदि आपको कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पुंछ सकते हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code